बढ़ा राज्य का गौरव…जस्टिस प्रशांत मिश्रा बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जज…राज्य में खुशी की लहर…पूर्व IAS गणेश शंकर ने कहा-‘वृहद ज्ञान और अनुभव का सर्वोच्च न्यायालय को लाभ होगा’

 

 

 

उर्वशी मिश्रा, न्यूज राइटर, रायपुर, 17 मई, 2023

 

 

 

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के रहने वाले और आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बनाया जा रहा है। कॉलेजियम ने इसकी मंजूरी दे दी है। जस्टिस प्रशांत मिश्रा लंबे समय तक छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में भी न्यायाधीश रहे हैं। कॉलेजियम ने सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट के वी विश्वनाथ को भी जस्टिस पद के लिए चयनित किया है।

 

 

 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में जजों के लिए स्वीकृत 34 पदों में से 2 पद खाली हैं। कॉलेजियम ने मंगलवार (16 मई) को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ वकील केवी विश्वनाथन की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी है। अगर सरकार इन सिफारिशों को मान लेती है तो 2030 में विश्वनाथन सीजेआई बन सकते हैं। जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को 13 अक्टूबर, 2021 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

ये भी पढ़ें :  Chhattisgarh : अब मध्यान्ह भोजन का हिस्सा होगा मिलेट्स, सीएम के प्रस्ताव पर केंद्र की मंजूरी

 

 

 

जस्टिस एमआर शाह की सेवानिवृत्ति के बाद रिक्त पदों को भरने के लिए मंगलवार (16 मई) को नवगठित कॉलेजियम की बैठक हुई। जस्टिस संजीव खन्ना, जो सीजेआई बनने की कतार में हैं, अब कॉलेजियम के पूर्णकालिक सदस्य हैं। रायगढ़ के लाल प्रशांत मिश्रा का विधि जगत में कद बढ़ने से उनके बड़े भाई डॉ. प्रकाश मिश्रा, भाभी डॉ. ज्योत्सना मिश्रा और सऊदी अरब के केमिकल इंजीनियर भाई लोकेश मिश्रा के पास भी बधाई देने के लिए शुभचिंतकों के लगातार फोन आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें :  'जलवायु परिवर्तन के खिलाफ युवाओं की भूमिका' चर्चा में अनन्या बिड़ला ने की शिरकत, अनन्या के गानों पर झूमते दिखे रायपुर के युवा

 

 

 

अधिवक्ता पिता वीडी मिश्रा की ख्वाहिश थीं कि उनका बेटा प्रशांत मिश्रा उनकी तरह वकालत के क्षेत्र में जाएं और खूब नाम कमाएं। पिता के इन्हीं सपने को पूरा करने प्रशांत मिश्रा ने अविभाजित मध्यप्रदेश के रायगढ़ में छात्र राजनीति से लॉ की पढ़ाई पूरी की। हाईकोर्ट जबलपुर में वकालत भी शुरू की। छत्तीसगढ़ गठन होने पर प्रशांत मिश्रा बिलासपुर हाईकोर्ट आए।

ये भी पढ़ें :  CG BREAKING : गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने DGP सहित पुलिस अधीकारियों की ली बड़ी बैठक, पुलिस विभाग पर सामने आया ये बड़ा अपडेट

 

 

 

GS मिश्रा ने जताई खुशी

आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बनाये जाने की ख़बर के बाद छत्तीसगढ़ में प्रबुद्धजनों ने खुशी जाहिर की है। राज्य में आईएएस के रुप में सेवाएं दे चुके भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य गणेशशंकर मिश्रा ने लिखा है ‘न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा की सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नति से उनके वृहद ज्ञान और अनुभव का सर्वोच्च न्यायालय को लाभ होगा, साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य को उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा।

 

यह हमारे राज्य के लिए बड़े गर्व की बात है।

मेरी शुभकामनाएं!’

Share

क्लिक करके इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment